किताब लिखना 81% आबादी का सपना है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग आपको कितनी बार बताते हैं कि यह करना कितना मुश्किल है, लगभग हर कोई इसे करना चाहता है। लेखकों के इर्द-गिर्द एक निश्चित रोमांस है। मुझे लगता है कि यह एक तरह की पुरानी यादों या खुद के किसी भूले हुए हिस्से के लिए शोक है। हम एक ऐसी जगह पर लौटने के लिए तरस रहे हैं जहां जादू और कल्पना का सम्मान किया जाता है।
हो सकता है कि अन्य लोग उस त्वरित महिमा को चाहते हों जिसे वे एक लेखक होने के साथ जोड़ते हैं। लेकिन आप जो कुछ भी चाहते हैं, 6-फिगर बुक एडवांस प्राप्त करना संभव है यदि आपके पास कौशल, ड्राइव और जानकारी है। एक अच्छी तनख्वाह, सम्मानित लेखक बनने के सपने को प्राप्त करने के लिए आपको आरंभ करने के लिए यहां पांच युक्तियां दी गई हैं।
1. उद्योग(Industry) को जानें
प्रकाशन उद्योग कैसे काम करता है, इस बारे में खुद को शिक्षित करें। पुराने दिनों के विपरीत जब प्रकाशक उन लेखकों के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित करना चाह रहे थे जो उनके स्थिर होंगे, आज उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता सिर्फ किताबें बेचना है।
जब मैं इस साल मेक्सिको में यात्रा कर रहा था तो मैं एक महिला से मिला, जिसका पति बीस साल से इंग्लैंड में सबसे ज्यादा बिकने वाला लेखक रहा है। उन्हीं बीस वर्षों से उनके पास वही एजेंट और प्रकाशक हैं। हर बार जब वह एक नई किताब लेकर आए तो उनके प्रकाशकों ने न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर सूची के अंग्रेजी समकक्ष पर "नंबर एक" होने की उम्मीद की। ऐसा करने के लिए उन्होंने उसके साथ काम किया। अमेरिका में निचला रेखा राजा है। प्रकाशक की मदद के बिना, आपको अपने दावे की पुष्टि करने में सक्षम होना चाहिए कि आपकी पुस्तक अलमारियों से बाहर निकल जाएगी।
2. साबित करें कि आपकी किताब के लिए एक बाजार है
आज की दुनिया में आपको यह दिखाना होगा कि आपकी पुस्तक एक बड़े दर्शक वर्ग या कई छोटे आला दर्शकों को बिकेगी। प्रत्येक ऑडियंस को आँकड़ों के साथ परिमाणित करें जो दिखाते हैं कि वे उस विषय पर किताबें खरीदते हैं। यह कहना काफी नहीं है कि ये दर्शक आपके विषय में रुचि लेंगे। आपको अपने अच्छी तरह से शोध किए गए तथ्यों के साथ एक संदेह से परे साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि आपके पाठक 'किताब खरीदने वाले' दर्शक हैं।
3. एक मंच विकसित करें
यह आपके प्रस्ताव का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, जब आपने यह साबित कर दिया है कि आपकी पुस्तक की अत्यधिक आवश्यकता है और पुस्तक खरीदने वाले दर्शक इसे पसंद करेंगे। एक मंच केवल दर्शकों को किताबें बेचने की आपकी क्षमता है जिसे आपने कहा है कि वह आपसे खरीदेगा।
यह सब संख्याओं के बारे में है। आपकी e-zine सूची में कितने लोग हैं? आप हर महीने कितने लोगों से बात करते हैं? अब कितने लोग आपके उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं? क्या आपके पास बड़े नामी निगम या संगठन हैं जो आपकी पुस्तकों को थोक में खरीदेंगे? क्या आपके पास नियमित कॉलम है, या प्रकाशनों के लिए लिखते हैं? क्या आप अक्सर मीडिया में देखे जाते हैं? यदि आपके पास एक प्रभावशाली मंच नहीं है, तो आपको 6-आंकड़ा अग्रिम नहीं मिलता है।
4. अपनी पुस्तक का प्रचार करने के लिए एक मार्केटिंग योजना तैयार करें।
आपकी योजना में बोलने की व्यस्तता, ऑनलाइन मार्केटिंग, लाइसेंसिंग और मीडिया प्लेसमेंट से लेकर सब कुछ शामिल होना चाहिए। यह यथार्थवादी और करने योग्य होना चाहिए। दूसरे शब्दों में आप यह नहीं कह सकते कि यदि आपने कभी ऐसा नहीं किया है तो आप 1000 या अधिक लोगों के संगठनों से बात करेंगे।
प्रकाशक सबसे ज्यादा किस चीज से नफरत करते हैं?
जब आप कहते हैं कि आप धीमी गति से बात करने के लिए सही हैं। जब तक कि आप पहले से ही अतिथि नहीं हो चुके हैं और शो को टेप नहीं कर चुके हैं, कृपया यह कभी न कहें यदि आप नहीं चाहते कि आपकी प्रतिष्ठा तुरंत खराब हो।
इसके बजाय दिखाएं कि आप अपने पिछले प्रचार पर कैसे निर्माण करेंगे। यदि मेजबान या निर्माता कहते हैं कि वे आपको किसी अन्य खंड के लिए वापस चाहते हैं क्योंकि आपने पहली बार इतना अच्छा काम किया है, तो कहें। लेकिन अगर आपने आज तक ज्यादा मीडिया नहीं किया है, तो परेशान न हों।
आप आज से शुरू कर सकते हैं और कुछ महीनों में मीडिया में पर्याप्त संख्या में प्रोफाइल, फीचर और टिप्पणियां प्राप्त कर सकते हैं, PRLeads में शामिल होकर, एक ऐसी सेवा जो आपके ईमेल बॉक्स पर प्रतिदिन पत्रकारों के प्रश्नों (उन कहानियों के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है) प्रदान करती है।
5. समर्थन प्राप्त करें
बड़े नाम बड़े पैमाने पर उत्पाद बेचते हैं। मशहूर हस्तियों, सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखकों, अभिनेताओं, एथलीटों, अपने क्षेत्र के जाने-माने विशेषज्ञों, मीडिया हस्तियों, चमक-दमक वाले किसी भी प्रसिद्ध नाम से आपको उस तरह की विश्वसनीयता मिलती है जिसे खरीदा नहीं जा सकता।
मेरे ग्राहकों में से एक, जिसने अपने बारे में लिखने के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स के सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखकों को प्राप्त किया, ने अपने समर्थन के साथ तीन चीजें हासिल कीं। उसके बारे में लिखने वाले प्रत्येक व्यक्ति ने एक अलग कहानी बताई कि वह एक विजेता लेखक क्यों होगा। पहले वाले ने उनकी अत्यधिक सफल पेशेवर के रूप में सराहना की। दूसरे ने कहा कि मेरे मुवक्किल की पुस्तक ने एक अंतर भर दिया है जिसे उसकी पुस्तक संबोधित करने में विफल रही है। तीसरे ने प्रदर्शित किया कि मेरे मुवक्किल जिन लोगों तक पहुँचने की कोशिश कर रहे थे, वे एक उत्साही पुस्तक खरीदने वाले बाज़ार में अपनी तरह की पुस्तक के लिए भूखे थे- जैसा कि उन्होंने उसे खरीदा था।
इन सार्थक विज्ञापनों ने उन्हें 6 अंकों की बढ़त हासिल करने में प्रभावी रूप से मदद की। (और न्यूयॉर्क के बड़े पब्लिशिंग हाउस के संपादकों से मिलने से पहले उन्होंने मेरे द्वारा मीडिया को प्रशिक्षित किया, जो तब नीलामी में उनकी पुस्तक पर बोली लगाते थे)।
केवल यह कहते हुए अनुमोदन प्राप्त न करें कि आप बहुत अच्छे हैं। यह साबित करने में आपकी सहायता करके कि एक बाज़ार है और आप वही हैं, जिससे वे खरीदना चाहते हैं, अपने अनुमोदनों को दोहरा कर्तव्य निभाएँ। यह इस प्रकार की जानकारी है जो आपको अन्य 1,50,000 लेखकों से अलग बनाती है जो हर साल प्रकाशित होते हैं, जिनमें से अधिकांश कभी भी अपनी अग्रिम कमाई नहीं करते हैं। उनमें से एक मत बनो।
** मुझे आशा है कि आपको यह पसंद आया होगा **
(कृपया शेयर करें और अपनी प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन में दें। धन्यवाद।)



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