एक अच्छा लेख लिखने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है: अच्छी सामग्री और अच्छी तकनीक।
इंटरनेट पर लिखते समय प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुत शोर है। कोई भी कुछ लिख सकता है, उसे पोस्ट कर सकता है, और उसे एक लेख कह सकता है - सूचना युग में, एक लेख की परिभाषा एक बहुत ही धुंधली रेखा बन गई है। हालाँकि, अच्छे और बुरे के बीच की रेखा बहुत अधिक परिभाषित है - और यकीनन, अधिक महत्वपूर्ण है।
अच्छी सामग्री बनाना अपेक्षाकृत आसान है। अधिकांश लोगों को इसका एहसास नहीं है, लेकिन हर किसी के पास कहने के लिए दिलचस्प बातें हैं। अच्छी तकनीक कठिन है - यह सारगर्भित और बारीक लग सकती है, और यह अक्सर वह चीज होती है जो किसी लेख को बनाती या तोड़ती है।
एक कमजोर लेख सपाट हो जाता है। एक मजबूत लेख दिमाग बदलता है, अनुयायी हासिल करता है, वजन बढ़ाता है, सम्मान मांगता है। यह एक योग्य और मूल्यवान खोज है।
एक अच्छा लेख लिखने के लिए मेरे शीर्ष 6 नियम :-
नियम 1 :- एक अच्छा लेख लिखने के लिए: प्रवेश के लिए अपने अवरोध को कम करें।
अपने पाठक के लिए आकर्षित होना आसान बनाएं।
एक लेख की शुरुआत में एक बड़ा प्रारंभिक पैराग्राफ प्रवेश के लिए एक बड़ी बाधा है। यह निर्धारित करने से पहले कि लेख वास्तव में दिलचस्प और पढ़ने योग्य है या नहीं, आपके पाठक को पाठ की एक बड़ी दीवार से गुजरना होगा। इसके लिए प्रयास के एक बड़े खर्च की आवश्यकता होती है। ज्यादातर लोग परेशान नहीं होंगे।
अपने उद्घाटन को छोटा और छिद्रपूर्ण रखें। एक-वाक्य या दो-वाक्य का प्रमुख पैराग्राफ एक आसान खरीदारी है। आप इसे स्किम कर सकते हैं और इसे पिछले स्क्रॉल करने में लगने वाले समय से मुश्किल से अधिक समय में पढ़ सकते हैं।
कुछ छोटे और आसान काम से शुरू करें। अपने पाठक को साबित करें कि आप मूल्य प्रदान कर रहे हैं, फिर उन्हें प्रयास खर्च करने के लिए कहें।
नियम 2 :- एक अच्छा लेख लिखने के लिए: अपने अनुच्छेदों को छोटा और अपने पाठ को देखने में आकर्षक रखें।
सामान्य तौर पर, सब कुछ छोटा करें।
आपने कितनी बार घने अनुच्छेदों की पंक्तियों और पंक्तियों को देखा है और रुचि खो दी है? ईमानदार हो। आपके द्वारा पाठक को कमिट करने पर बेचने के बाद भी, यदि खपत बहुत अधिक काम हो जाती है, तो आप उन्हें खो सकते हैं।
दूसरी ओर, छोटे पैराग्राफ तांत्रिक हैं। वे आसान हैं। वे एक उपलब्धि की तरह महसूस करते हैं। आप हमेशा सिर्फ एक और पढ़ना चाहते हैं - आपकी नजर पृष्ठ पर खिंच जाती है। तो अपने टेक्स्ट को तोड़ दें। अपने पाठक को पैराग्राफ से पैराग्राफ तक शब्दों का पीछा करते रहें। उन्हें गति दें। उन्हें विचारों के बीच जगह दें।
खाली जगहों के साथ शब्दों को संतुलित करें — जैसे बोले गए वाक्यों के बीच सांसें।
नोट: संक्षेप का मतलब यह नहीं है कि आपका लेखन शैलीगत और सुंदर नहीं हो सकता। यह गलती न करें कि शॉर्ट नरम होना चाहिए। मैंने सोचा था कि एक बार, और मैं गलत था। शॉर्ट का अर्थ है मजबूत और सटीक - जैसे हल्की बीयर की बोतल के बजाय टकीला का एक शॉट। देखो?
जब आप संक्षिप्त होते हैं, तो आपके शब्द सरल और सस्ते नहीं होते हैं। वे शक्तिशाली हैं।
नियम 3 :- एक अच्छा लेख लिखने के लिए उसे छोटा और मीठा रखें।
जैसा कि पुरानी कहावत है, "अपने प्रियजनों को मार डालो।"
यह नियम 2 से एक ब्लीड-ओवर है, लेकिन यह अपने नियम के योग्य है, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है। बस मुद्दे पर आ जाओ। सभी अनावश्यक शब्दों को एक वाक्य में काट दें। यदि एक पूरा वाक्य आपको अपनी बात रखने के करीब एक और कदम नहीं ले जाता है, तो इसे पूरी तरह से स्क्रैप कर दें।
दुख होता है, लेकिन आपका लेखन बेहतर होगा।
नियम 4 :- एक अच्छा लेख लिखने के लिए: मुझे सार दीजिए।
किसी भी समाचार फ़ीड पर सबसे बुरी चीजों में से एक ऐसा लेख है जो कुछ नहीं कहता है। वे चौंकाने वाले आम हैं। तो अक्सर लोग सिर्फ फुलझड़ी लिख देते हैं।
अक्सर खाली वस्तुओं को कुछ उपयोगी के रूप में पैक किया जाता है। मुझे अनंत काल तक बनाए रखने के लिए दुनिया में पर्याप्त "शीर्ष पांच युक्तियाँ" और "उत्पादकता हैक" लेख हैं - अगर मैं पहले बोरियत से नहीं मरा। शायद ही उनमें से किसी में कुछ उपयोगी हो। वे सिर्फ अमूर्त हैं - उनके पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है।
मेरे द्वारा गिनने की परवाह किए बिना किसी भी दिन मेरे रडार पर अधिक उथले, सतह-स्तरीय ब्लॉग पोस्ट हैं।
वे शब्दों से बने हैं, लेकिन कोई मतलब नहीं है और कोई अर्थ नहीं है। यह सामग्री रखने के लिए सामग्री है।
सामग्री लिखने के लिए सामग्री न लिखें। अर्थ और समझ को संप्रेषित करने के लिए सामग्री लिखें। अपने पाठक को कुछ बताओ। कल्पना कीजिए कि वे पूछते हैं "क्यों?" जवाब में, और फिर उस प्रश्न का उत्तर दें।
दुनिया को अधिक सतह-स्तर की गति-से-गति सामग्री की आवश्यकता नहीं है। इसे सिखाने, अर्थ व्यक्त करने, लोगों को समझाने के लिए डिज़ाइन की गई सामग्री की आवश्यकता है।
नियम 5 :- मुझे एक कहानी बताओ।
लोगों को कहानियां पसंद हैं। यह मानवता के बुनियादी सत्यों में से एक है - हम हमेशा एक सम्मोहक कहानी का जवाब देते हैं। इस ज्ञान को अपने टूलबॉक्स में रखें!
किसी लेख में पाठक को आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि इसे मानवीय रुचि के साथ जीवंत किया जाए। एक घटना की पुनरावृत्ति, एक मंच की स्थापना, एक कथानक का खुलासा करके उनका ध्यान आकर्षित करें।
कहानियां लेख खोलने का एक शानदार तरीका हैं। वे एक बिंदु को स्पष्ट करने के लिए समान रूप से शानदार तरीके हैं। प्रभावी होने के लिए उन्हें अत्यधिक और गरिष्ठ होने की आवश्यकता नहीं है। मुझे अपने लेख में एक विशिष्ट उपकरण के बारे में बताएं जिसका आप उपयोग करने की सलाह देते हैं, और फिर मुझे एक कहानी बताएं कि आपने इसे स्वयं कैसे उपयोग किया और इसने आपके लिए क्या किया। संक्षिप्त, सरल, बिंदु तक, लेकिन अचानक आपका लेख मानवीय है।
शुष्क लेखन से बचें। इंटरनेट के कंटेंट-ओवरसैचुरेटेड युग में, कोई भी कुछ भी नहीं पढ़ सकता है।
नियम 6 :- अच्छा लेख लिखने के लिए : दिखाओ, फिर बताओ।
मुझे कार्रवाई में अपनी बात दिखा कर शुरू करें, फिर मुझे समझाएं कि इसका क्या अर्थ है और यह क्यों मायने रखता है।
यह आपकी समग्र संरचना के लिए एक नियम है। अपने विचारों को निम्नलिखित क्रम में प्रस्तुत करें: चित्रण, व्याख्या, समझ। इसे मुझे दिखाएं, फिर मुझे बताएं कि यह क्या है, फिर मुझे यह समझने में मदद करें कि यह क्यों काम करता है और इसे स्वयं कैसे उपयोग करना है।
कोई अन्य आदेश आपके पाठक को बोर करेगा, और संभवतः कम समझ में आएगा।
अच्छे लेखन का अंतिम और अघोषित नियम अभ्यास है। अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास। किसी के शिल्प का अभ्यास करना यह है कि कोई उसे कैसे सिद्ध करता है। तब तक अभ्यास करें जब तक आप एक अच्छे लेख के रूप और संरचना को आंतरिक नहीं कर लेते, और उनका निर्माण करना दूसरी प्रकृति बन जाता है।
हर किसी के पास कहने के लिए कुछ दिलचस्प है। आपके पास साझा करने के लिए आपके पास एहसास से अधिक है - और दुनिया को हमेशा सार्थक, सम्मोहक सामग्री की आवश्यकता होती है जो ज्ञान देती है और लोगों को समझने में मदद करती है। जाओ कुछ बनाओ!
मैं आपके सुखद लेखन की कामना करता हूं।
** मुझे आशा है कि आपको यह पसंद आया होगा **
(कृपया शेयर करें और अपनी प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन में दें। धन्यवाद।)



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