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क्यों कुछ लोग इंटरनेट मार्केटिंग में असफल हो जाते हैं ?? (Complete Guide In Hindi)

असफलता कभी-कभी क्यों होती है??


इंटरनेट मार्केटिंग में आना अपने लिए व्यवसाय में जाने जैसा है। अधिकांश लोग यह महसूस करने में असफल होते हैं कि ऑफ़लाइन व्यवसाय में जाने पर लोगों को जिस प्रकार की बाधाएं और चुनौतियाँ आती हैं, वे वही बाधाएँ और चुनौतियाँ हैं जिनका वे एक अलग प्रारूप को छोड़कर ऑनलाइन सामना कर सकते हैं। यदि आपको नियमित ईंट-और-मोर्टार स्टोर में आइटम बेचने में कठिनाई होती है, तो यह मत सोचिए कि वर्ल्ड वाइड वेब पर किसी वेबसाइट को थप्पड़ मारने से आप तत्काल सुपर सेल्स पर्सन में बदल जाएंगे। यह नहीं होगा। इसके बजाय, बुनियादी व्यावसायिक प्रथाओं से अपना संकेत लेते हुए, और फिर सफल होने के लिए उन कौशलों को ऑनलाइन स्थानांतरित करते हुए, चारों ओर एक बेहतर व्यवसायी बनने की तलाश करें।




आपका रवैया आधी लड़ाई है


व्यापार एक प्रतियोगिता है, बिल्कुल खेल की तरह। आप यह मानकर खेल के मैदान में नहीं जाते कि आपकी टीम हार जाएगी। आप पूरे खेल में कुछ असफलताओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते। जब तक अंपायर सीटी नहीं बजाता और खेल खत्म नहीं हो जाता, तब तक आप अपना सब कुछ दे देते हैं। फिर, पछताने का समय है, लेकिन तब तक, खेल को हमेशा अंतिम समय में बदला जा सकता है।

जब आप इंटरनेट मार्केटिंग में जाते हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखना आवश्यक है, ठीक उसी तरह जब आप खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं। अगर आपको लगता है कि आप असफल होंगे, तो आप करेंगे। किसी ऐसे व्यक्ति से बेहतर आत्म-पूर्ति की भविष्यवाणी नहीं है जो आधे-अधूरे मन से व्यवसाय में जाता है, केवल बहाना बनाने के लिए कि व्यवसाय विफल क्यों हुआ। जब उन्होंने इसे करना शुरू किया तो यह विफल नहीं हुआ। यह उस क्षण में विफल हो गया जब उन्हें खुद पर विश्वास नहीं हुआ। यदि आप चाहते हैं कि इंटरनेट मार्केटिंग में आने के लिए और सफल होने के लिए सहनशक्ति और दृढ़ता हो, तो आपको यह समझना होगा कि इसमें असफलताएँ होंगी, लेकिन आपको एक विजेता के रूप में उस अंतिम रेखा को पार करने के लिए सीखने के अनुभव के रूप में सब कुछ उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। 



अपनी ताकत और कमजोरियों को समझें


प्रत्येक व्यवसाय मालिक का प्रतिबिंब होता है जो इसे बनाता है, और इंटरनेट मार्केटिंग अलग नहीं है। यदि आपकी ताकत उत्पाद लाइनअप की संरचना में है और बिक्री में नहीं है, तो आपको अपनी टीम में ऐसे लोगों को शामिल करना होगा जो कमजोरी को कवर कर सकते हैं, जबकि आप ताकत को कवर करते हैं। अभी बैठें और अतीत में आपके द्वारा बनाए गए किसी भी व्यवसाय का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें। आप क्या अच्छे थे? आप किसमें असफल हुए? असफलता से सीखना ही सफलता की कुंजी है। वे लोग जो अपनी गलतियों से सीखने में असफल होते हैं, जैसा कि कहा जाता है, उन्हें दोहराने के लिए अभिशप्त है। इसलिए, आपके पास पहले से ही एक उपजाऊ इतिहास है कि इस नए उद्यम में आपको किस प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, और उनके घटित होने से पहले ही आप उन्हें पार करने के लिए एक वैकल्पिक योजना तैयार कर सकते हैं।



झूठी उम्मीदें आपको परेशान कर सकती हैं


अगर आपने सुना है कि आप इंटरनेट पर बड़ी कमाई कर सकते हैं, तो यह सच है। आप ऐसा कर सकते हैं। क्या आप इसे तुरंत बनायेंगे? जबकि कुछ लोगों ने ऐसा रातोंरात किया है, सच्चाई यह है कि उन्होंने समय के साथ उन कौशलों को इकट्ठा किया है, जब तक कि एक दिन, यह सब उनके लिए एक साथ नहीं आया। अगर आपको लगता है कि इंटरनेट पर पैसा कमाने के लिए आपको बस एक वेबसाइट बनानी है और लोगों के आने का इंतजार करना है, तो आपके पास झूठी उम्मीदों का एक सेट है जो पूरी तरह से अवास्तविक है। यहां इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में तीन सबसे बड़ी गलतफहमियां हैं जो केवल निराशा का कारण बनेंगी यदि वे कुछ सामान्य ज्ञान के साथ संयमित नहीं हैं।



जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो आप अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं


नौकरी है तो रख लो। इंटरनेट मार्केटिंग को एक साइड बिजनेस के रूप में सबसे अच्छा तब तक सीखा जाता है जब तक कि यह अधिक लाभदायक न हो जाए। जब तक आप स्वतंत्र रूप से अमीर नहीं होते, तब तक आप आय के कुछ स्थिर स्रोत चाहते हैं, जबकि आपको इंटरनेट के साथ और ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ वास्तविक जीवन का अधिक अनुभव प्राप्त होता है। कुछ मौद्रिक लक्ष्य निर्धारित करें, लेकिन उन्हें इतना विचित्र न बनाएं कि वे आपको प्रेरित करने के बजाय आपका मनोबल गिराएं। क्या आप अतिरिक्त $500/माह कमाना चाहते हैं? यदि हां, तो क्या आपके पास उस आय को बनाने की कोई योजना है। एक बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुँच जाते हैं, तो इसे बढ़ाएँ। इस बिंदु पर कि आप वह बना रहे हैं जो आपकी नौकरी आपको प्रदान करती है, छोड़ो! फिर, आप यह सीखने के चरम पर हैं कि आपकी नौकरी द्वारा प्रदान की जाने वाली छोटी राशि को कैसे ज़ूम किया जाए।



सीखने में ज्यादा समय नहीं लगता


इंटरनेट मार्केटिंग सीखने के लिए एक रोमांचक क्षेत्र है, और यदि आप इसे अपने जुनून से जोड़ते हैं, तो यह सीखने में मजेदार लगेगा न कि होमवर्क की तरह। हालाँकि, अगर आपको लगता है कि आपको केवल यह सीखना है कि ब्लॉग कैसे बनाया जाए, तो यह केवल न्यूनतम है। आपको यह सीखना होगा कि ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें और फिर ब्लॉग से आय बनाने के लिए सही ऑफ़र प्राप्त करें। यह केवल वेबसाइट स्थापित करने का तकनीकी पहलू नहीं है जिसे सीखने में समय लगता है। यह ऑनलाइन मार्केटिंग की कला है, जो और भी महत्वपूर्ण है, जिसे सीखने में कुछ समय लगेगा। उम्मीद करें कि इसमें कुछ काम और समय शामिल है, और निराश न हों अगर पहली बार में आप एक पैसा नहीं कमाते हैं और कुछ हफ़्ते केवल रस्सियों को सीखने में बिताते हैं।



इसे बनाओ और वे आ जायेंगे


यह पाँच साल पहले सच हो सकता था, लेकिन आज, इंटरनेट प्रतिस्पर्धी साइटों से भर गया है। यह उम्मीद न करें कि आप सिर्फ एक ब्लॉग या साइट डाल सकते हैं और लोग उस पर आएंगे। सबसे अधिक संभावना है, आप एक दिन में एक या दो विज़िटर के साथ शुरुआत करेंगे, और फिर आपको साइट पर वापस ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए कार्रवाई करनी होगी। यहीं से मार्केटिंग की कला सीखना शुरू होता है।



बहुत परफेक्ट बनने की कोशिश


इंटरनेट के बारे में आपको जो पहली बात याद रखनी है, वह यह है कि इंटरनेट मार्केटिंग के साथ प्रगति शुरू करने के लिए आपको परिपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है। आपके पास बस एक ठोस जगह होनी चाहिए, उस जगह को उजागर करने के लिए एक ऑनलाइन उपस्थिति और आपके चुने हुए जनसांख्यिकीय को लक्षित ट्रैफ़िक। इसका मतलब है कि, एक फैंसी, रंगीन और उत्तम वेबसाइट जितनी अच्छी है, उतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि आपकी मार्केटिंग। एक बहुत ही जटिल साइट को बनाने में हजारों डॉलर खर्च करने के बजाय, सरल, तेज़ साइटों के बारे में सोचें जिन्हें आप जल्दी से और बहुत से यदि आवश्यक हो तो एक बार में रख सकते हैं। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपके लिए कौन सा स्थान लाभदायक होगा, आप एक साथ कई साइटों के साथ प्रयोग करना चाह सकते हैं जो जल्दी से एक साथ रखी जाती हैं, होस्ट करने या बनाए रखने के लिए ज्यादा खर्च नहीं होता है, और आसानी से डंप किया जा सकता है अगर वे हारे हुए साबित होते हैं . निम्नलिखित तत्व बुनियादी गलतियाँ हैं जो शुरुआती लोग ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करते समय करते हैं।



आपका इतना अच्छा हित नहीं है


अपने जुनून को एक लाभदायक स्थान पर ले जाएं, और आपकी सफलता की संभावना नाटकीय रूप से बढ़ जाती है। आप किस क्षेत्र को लक्षित करना चाहते हैं, यह तय करने के लिए डोमेन नाम चुनने से पहले थोड़ा शोध करें। इस तरह, आपकी वेबसाइट पर HTML कोड का एक टुकड़ा स्थापित होने से पहले ही, आपको इस बात का अच्छा अंदाजा है कि आप कितनी सफलता की उम्मीद कर सकते हैं और हारने वालों से बचने के लिए इससे पहले कि आप उन पर बहुत अधिक समय बिताएं। एक बार जब आप अपनी रुचि का विषय या स्थान चुन लेते हैं, तो आप Google पर अपने आला से संबंधित खोज शब्द दर्ज करके प्रतियोगिता की जांच कर सकते हैं। इनमें से कुछ साइटों को देखें, और फिर उन्हें quantcast.com पर देखें। यह आपको साइट की जनसांख्यिकी का एक विचार देगा और क्या वे पर्याप्त रूप से आला बाजार के लिए पर्याप्त नेत्रगोलक आकर्षित कर सकते हैं। उन उत्पादों और सेवाओं के प्रकारों पर ध्यान दें जो उस जनसांख्यिकीय को आकर्षित करते हैं। इस बारे में सोचें कि आप एक ही जगह की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं, साथ ही इसमें अपना अनूठा मोड़ भी डाल सकते हैं। एक बार जब आपके पास कुछ संभावनाएं हों, तो यह देखना शुरू करें कि बाजार में कौन से डोमेन नाम उपलब्ध हैं।



आपका उलझा हुआ डोमेन नाम


एक वर्णनात्मक शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम चुनें जो याद रखने में आसान हो, जुबान से निकल जाए और गलत वर्तनी में आसान न हो। यदि आप कर सकते हैं तो हाइफ़न और अन्य विषम वर्णों से बचें, क्योंकि ये लोगों के लिए याद रखना बहुत कठिन है। यह सब एक शब्द बनाओ। GoDaddy.com पर जाएं और देखें कि डोमेन नाम उपलब्ध है या नहीं। आपको एक और दो शब्दों वाले डोमेन प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है, क्योंकि ये अधिकतर बिक चुके हैं। हालाँकि, तीन-शब्द डोमेन अभी भी एक बहुत अच्छा विकल्प है और आप इन्हें ऑनलाइन डोमेन नाम रजिस्ट्रार के माध्यम से बहुत सस्ते में प्राप्त कर सकते हैं। कुछ अच्छे डोमेन नाम चुनें जो आपके निचे के प्रतिनिधि हों और अपनी वेबसाइट को भी होस्ट करने के लिए एक पैकेज प्राप्त करें।



महँगा और सुविधा रहित होस्टिंग


वहाँ कई वेब होस्ट हैं जो सीमित ई-कॉमर्स के साथ एक मूल वेबसाइट के लिए पैकेज पेश करते हैं, और वे उस सेवा को भी शामिल करने के लिए कदम बढ़ाते हैं। जब आप यह सीख रहे हैं कि इस पूरी वेबसाइट को कैसे करना है, तो आपके लिए एक ऐसे पैकेज को हथियाना बेहतर है जो आपकी ओर से बहुत अधिक सीखने की अवस्था के बिना एक वेबसाइट को बहुत जल्दी रखता है। आप Wordpress.org का उपयोग करके एक ब्लॉग सेट करके ऐसा कर सकते हैं, जो कोई भी कर सकता है। Dreamhost.com जैसी होस्टिंग साइट्स आपको कोड की एक भी लाइन सीखने के बिना सबसे लोकप्रिय वेबसाइट पैकेजों की तत्काल स्थापना प्रदान करेंगी। एक वर्ष के लिए अग्रिम भुगतान करें, और आप कुछ मामलों में सेटअप शुल्क सहित अतिरिक्त शुल्कों से बचते हैं। इस तरह, आपको मासिक आधार पर बिल नहीं भेजा जाएगा, और यदि वेबसाइट विफल हो जाती है, तो आप बस इसे समाप्त होने दे सकते हैं और अधिक लाभदायक साइट पर आगे बढ़ सकते हैं।



जटिल वेबसाइट विकास


यदि आप अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि वेबसाइट बनाने के लिए क्या किया जाए और आपको थोड़े से HTML प्रशिक्षण की आवश्यकता है, तो क्यों न किसी को आपको दिखाने के लिए कहा जाए? इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको अकेले जाने का कोई कारण नहीं है, और जो आप नहीं जानते हैं, आपको उसे किराए पर लेना चाहिए। विचार इन बुनियादी साइटों में से कई को प्राप्त करने के लिए है क्योंकि आप उचित रूप से प्रबंधित कर सकते हैं और उन्हें कुछ हद तक बुनियादी छोड़ सकते हैं जब तक कि आप यह नहीं जानते कि आप उन्हें लाभदायक बनाने के लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक ला सकते हैं या नहीं। चिंता मत करो अगर वे सही नहीं दिखते; बस उन्हें जल्दी से उठो। अगर आप लुक्स को लेकर चिंतित हैं, तो बस ट्विटर देखें। यह सबसे बुनियादी और सबसे बदसूरत इंटरफेस में से एक है, फिर भी इस साइट पर लाखों उपयोगकर्ता हैं। आप चाहते हैं कि आपकी साइट पेशेवर दिखे, लेकिन इतनी परिपूर्ण नहीं कि आप इसे वहां लाने में काफी खर्च करें। इसे सरल रखें, उन्हें शीघ्रता से स्थापित करें, और इसे शीघ्रता से पूरा करें।



पर्याप्त रूप से बार-बार अपग्रेड नहीं करना


एक बार यह हो जाने के बाद, लोगों को आपकी साइट पर वापस आने के लिए आपको सामग्री को बार-बार अपडेट करना होगा। यदि आप महीने में केवल एक बार अपडेट करते हैं, तो लोग जल्दी से आपसे संपर्क करना भूल जाएंगे, और आप ट्रैफ़िक प्राप्त करने के बजाय खो देंगे। यदि आपको राइटर्स ब्लॉक मिल जाता है और आप अपनी साइट पर सामग्री को अपडेट नहीं करते हैं, तो आप अपनी साइट को बासी होने देने का जोखिम उठाते हैं। आप अपने ब्लॉग और वेबसाइटों में सामग्री जोड़ने के लिए एक छोटे से शुल्क के लिए घोस्ट राइटर्स को काम पर रख सकते हैं।



SEO का उपयोग नहीं करना


जानें कि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एस.ई.ओ) के बारे में क्या कर सकते हैं। इस तरह, जब आप सामग्री लिखने के लिए किसी को काम पर रखते हैं, तो इसमें आपकी साइट पर आगंतुकों को आकर्षित करने वाले कीवर्ड जोड़कर इसे खोज इंजन के अनुकूल बनाने के लिए एसईओ तकनीकों को शामिल किया जा सकता है और इससे आपको पैसे मिलते हैं। यह आपकी साइट को अनुकूलित करने का पहला कदम है ताकि यह न केवल लोकप्रिय हो, बल्कि एक पैसा बनाने वाला भी हो। साइट से पैसा बनाने की योजना के बिना, यह इंटरनेट मार्केटिंग में कभी भी सफल नहीं होगा।



कोई सुराग नहीं है कि पैसा कैसे बनाया जाए


एक ईंट-और-मोर्टार स्टोर में, एक व्यवसाय का मालिक जो कुछ भी करता है, वह अपना माल निर्धारित करता है, थोड़ा विज्ञापन करता है, और अगर उसे एक अच्छा स्थान मिला है, तो खरीदार आएंगे। यह तरीका अपनाना ऑनलाइन घातक है। साइट के साथ पैसा बनाने की ठोस योजना न होना डॉट-कॉम बस्ट की सबसे बड़ी विफलताओं का एक मुख्य कारण था, और अभी भी शुरुआती लोगों के लिए एक बड़ी गलती है। आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमाने की उम्मीद कैसे करते हैं? इंटरनेट मार्केटिंग पैसा कमाने के बारे में है, इसलिए यदि आपके पास कोई योजना नहीं है, तो आप असफल होने की योजना बना रहे हैं।



अच्छे उत्पादों और सेवाओं को चुनना


पहला विचार जो दिमाग में आता है कि व्यवसाय के मालिक पैसे कमा सकते हैं, वह है किसी उत्पाद या सेवा की पेशकश करना। एक दम बढ़िया! आपको अपनी वेबसाइट पर अपने उत्पादों और सेवाओं को शामिल करना चाहिए, साथ ही उन संबद्ध प्रस्तावों को शामिल करना चाहिए जो आपको आपकी साइट पर अन्य लोगों के उत्पादों और सेवाओं की बिक्री के लिए कमीशन देते हैं। आपको अपनी साइट पर पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के प्रकारों के बारे में थोड़ा चयनात्मक होना होगा ताकि वे आपके आने वाले लोगों की जनसांख्यिकी से मेल खा सकें। आप कम आय वाले लोगों के लिए बहुत उच्च अंत उत्पादों का विपणन नहीं कर सकते। आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं को चुनते समय हमेशा अपनी जनसांख्यिकी को ध्यान में रखें।



पर्याप्त ऑफ़र नहीं देना


यदि आप केवल एक या दो उत्पादों की पेशकश करते हैं, तो एक बार आपके दर्शक इन्हें खरीद लेते हैं, तो आगे क्या होता है? सुनिश्चित करें कि आपके लाइनअप में कई उत्पाद और सेवाएं हैं, ताकि आपके दर्शक चाहे जितना भी खरीद लें, खरीदारी पर विचार करने के लिए हमेशा कुछ नया होता है। बहुत कम ऑफ़र होना उन कई तरीकों में से एक है जिससे आप अपनी साइट के साथ महत्वपूर्ण आय प्राप्त करने में विफल हो सकते हैं।



ऐसी चीज़ें पेश करना जिनका आपको कोई अनुभव नहीं है


जब आप अपने उत्पादों और सेवाओं के लाइनअप में संबद्ध ऑफ़र सूचीबद्ध करना शुरू करते हैं तो बहुत सावधान रहें। आपकी प्रतिष्ठा लाइन पर है, भले ही आप उत्पाद प्रदान करने वाले नहीं हैं और केवल विक्रेता ही पेशकश कर रहे हैं। आपकी साइट पर डालने के लिए सबसे अच्छी पेशकश वे हैं जिनके साथ आपको कुछ अनुभव है या उन्हें बेचने वाले व्यक्ति में अच्छा विश्वास है। आप ऐसे ऑफ़र नहीं देना चाहते हैं, जो कपटपूर्ण दावों में परिणत होते हैं और/या जो आपके ग्राहकों को नाखुश करते हैं। आप वह होंगे जो दोष के साथ समाप्त होता है, न कि अज्ञात उत्पाद निर्माता या प्रदाता। आपकी साइट आपके अच्छे नाम की प्रतिनिधि है। अपनी प्रतिष्ठा को यथासंभव स्वच्छ रखने के लिए प्रयास करें और संबद्ध ऑफ़र पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया को ध्यान से सुनें। जो अपनी बयानबाजी पर खरे नहीं उतरे, उन्हें हटा दें।



धन के विकल्प नहीं बढ़ाना


उत्पादों और सेवाओं को बेचना ऑनलाइन पैसा कमाने का सिर्फ एक तरीका है। यदि आपकी साइट बहुत लोकप्रिय हो जाती है तो आपको यह भी लग सकता है कि यह आपकी आय का सबसे बड़ा हिस्सा नहीं है। अपनी पैसा कमाने की क्षमताओं का विस्तार करने का प्रयास करें ताकि आप खुद को केवल एक उत्पाद या सेवा बेचने के ईंट-और-मोर्टार मॉडल तक सीमित न रखें। लोग कई अलग-अलग तरीकों से ऑनलाइन पैसा कमाते हैं। अपनी आय क्षमता बढ़ाने के तरीकों का विस्तार करने के लिए इन मॉडलों को समझना और उन्हें लागू करना महत्वपूर्ण है।



एफिलिएट मार्केटिंग के दो प्रकार


जब आप पहली बार सहबद्ध विपणन में प्रवेश करते हैं, तो आप अपने सहबद्ध नेटवर्क के भीतर से चुनने के लिए उपलब्ध कई भुगतान-प्रति-क्लिक या भुगतान-प्रति-बिक्री मॉडल देखेंगे, सबसे लोकप्रिय Google AdSense पीपीसी कार्यक्रम है। ये ऑफ़र आपकी साइट पर आने वाले लोगों और आपके द्वारा सेट किए गए लिंक पर क्लिक करने पर निर्भर करते हैं। एक भुगतान-प्रति-क्लिक (पी.पी.सी) ऑफ़र आपको क्लिक के लिए अधिकतम कुछ डॉलर का भुगतान करेगा, और आमतौर पर जब भी कोई व्यक्ति किसी लिंक पर क्लिक करता है तो कुछ सेंट। एक भुगतान-प्रति-बिक्री एक प्रतिशत कमीशन का भुगतान करेगी जो संबद्ध ऑफ़र पर निर्भर करता है, लेकिन अनुरोधित कार्रवाई, बिक्री को पूरा करने के कारण उत्पन्न करना बहुत कठिन है। पीपीसी ऑफ़र के साथ-साथ, मूल्य-प्रति-कार्य (सीपीए) संबद्ध पेशकशें भी हैं जो

अपनी साइट से आय उत्पन्न करें। ये ऑफ़र पीपीसी की तुलना में बहुत बेहतर भुगतान करते हैं और केवल यह पूछते हैं कि आगंतुक द्वारा एक विशिष्ट कार्रवाई की जाए, जो एक सर्वेक्षण भरना, पंजीकरण फॉर्म में अपना ईमेल जोड़ना, या न्यूज़लेटर में ऑप्ट-इन करना हो सकता है। कार्रवाई एक बिक्री भी हो सकती है, लेकिन कई सीपीए ऑफ़र हैं जो केवल बिक्री लीड की तलाश में हैं, वास्तविक बिक्री के लिए नहीं। आपकी साइट पर इनका विपणन करना कहीं अधिक आसान है और अधिक आय की ओर ले जाता है क्योंकि एक आगंतुक को कुछ भी खरीदने के लिए नहीं कहा जा रहा है, लेकिन केवल कुछ कार्य पूरा करने के लिए जो अंततः आपकी जेब में पैसा डालेगा, भले ही यह सीधे आगंतुक के लिए स्पष्ट न हो .



पैसा कमाने के अन्य तरीकों की खोज नहीं करना


आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन स्थान के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। यदि साइट बहुत लोकप्रिय हो जाती है, तो विज्ञापनदाता आपके पृष्ठ पर अपना विज्ञापन या बैनर लगाने के लिए लाइन में लग जाएंगे और आपको उस प्रदर्शन के लिए मासिक वजीफा देंगे। यह पारंपरिक वेबसाइटों और ब्लॉगों के साथ भी हो सकता है। यह सिर्फ एक और तरीका है कि आप बिना अधिक अतिरिक्त काम किए आय अर्जित करने के लिए वेबसाइट का फायदा उठा सकते हैं। आप खोज इंजन लगाकर पैसा कमा सकते हैं जो हर बार आपकी साइट पर किसी के द्वारा खोजे जाने पर भुगतान करता है। आप एक सदस्यता क्षेत्र भी स्थापित कर सकते हैं जहां सदस्यों को मासिक शुल्क पर विशेष सामग्री दी जाती है। आप अपने ऑफ़लाइन व्यवसायों को अपनी साइट पर डिस्काउंट कूपन की पेशकश कर सकते हैं और ऑफ़लाइन मुद्रण की लागत को कम कर सकते हैं, इस प्रकार अपने खुदरा बजट में अधिक पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं जो आपके वर्तमान ज्ञान से भिन्न हैं।



कोई बिक्री पाइपलाइन की रूपरेखा नहीं होना


यहां तक ​​कि इन सभी प्रस्तावों के साथ, यदि आपके पास पहले क्या प्रस्तुत करने की योजना नहीं है, तो यह आपके और संभावित ग्राहक दोनों के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है। ऑनलाइन, आपको एक बिक्री पाइपलाइन की योजना बनानी होगी और अपने संभावित ग्राहक के सामने हमेशा कुछ प्रस्ताव रखना होगा। आपको पता होना चाहिए कि उन्होंने पहले क्या देखा है और आगे क्या देखने जा रहे हैं। आपको योजना बनानी चाहिए और समझना चाहिए कि जनसांख्यिकी आपकी पाइपलाइन को भी कैसे प्रभावित करेगी। एक बार जब आपके पास उन लोगों के नामों के साथ एक ईमेल सूची हो, जो विपणन के लिए सहमत हो गए हैं, तो यह सुनिश्चित करना आपके ऊपर है कि वे नियमित रूप से आपके और आपके व्यवसाय के बारे में सुनते हैं। यह एक नियमित खुदरा स्टोर की तरह नहीं है जहां वे कुछ विशेष वस्तु खरीदने के लिए आपकी साइट पर जाने का मौका ले सकते हैं। इसके बजाय, वे पूरे वेब पर घूम रहे होंगे, और जब तक आप उन्हें बार-बार अपनी साइट पर वापस नहीं लाते, वे जल्द ही आपके बारे में सब भूल जाएंगे। बिक्री पाइपलाइन इस प्रकार दो उद्देश्यों को पूरा करती है: यह सूचनात्मक है और यह बिक्री के लिए है।



कई अलग संपर्क सूचियाँ


आपकी सभी साइटों के लिए, आपके पास एक मास्टर संपर्क सूची हो सकती है जो इस बारे में जानकारी ईमेल भेजती है कि आप कहां हैं और आपका व्यवसाय कहां जा रहा है। यह व्यावसायिक रुकावटों और अन्य प्रक्रियात्मक चीजों पर चर्चा कर सकता है जिनका बिक्री से कोई लेना-देना नहीं है। वे मनोरंजक हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर महत्वपूर्ण जानकारी को रिले करने के उद्देश्य से उपयोग किया जाता है जिसे आपकी सभी सूचियों में सभी को जानना आवश्यक है। उसके बाद, प्रत्येक साइट की अपनी संपर्क सूचियाँ होनी चाहिए, और उन्हें जनसांख्यिकी के आधार पर वर्गीकृत किया जाना चाहिए। यदि आपके पास उत्पादों और सेवाओं का तीन-स्तरीय समूह है, निम्न-आय, मध्यम-आय और उच्च-आय वर्ग, तो आपको उस जानकारी के आधार पर लोगों के ईमेल पते अलग-अलग करने चाहिए और उन श्रेणियों से अलग-अलग उत्पादों को सही समूह में बेचना चाहिए। यदि आप नहीं जानते कि वे किस जनसांख्यिकी से संबंधित हैं, तो बस उन्हें निम्न-आय वर्ग में तब तक रखें जब तक कि वे वास्तव में कोई उत्पाद न खरीद लें और आपको एक बेहतर विचार न दें। समय-समय पर, उन्हें अगले समूह से एक उत्पाद पेश करें, यह देखने के लिए कि क्या वे काटते हैं। फिर, यदि वे काटते हैं, तो उन्हें नई सूची में ले जाएं और उन उत्पादों को नियमित रूप से उनके पास बेचें।



पूरे साल बिक्री पाइपलाइन की योजना बनाएं


अब आपको इस बात का अच्छा अंदाजा होना चाहिए कि आप ईमेल कब भेज रहे हैं, किसे ईमेल भेज रहे हैं, और आपके ईमेल अभियानों और ऑनलाइन में कौन से उत्पाद और सेवाएं दी जा रही हैं। आपको पता होना चाहिए कि छुट्टी का प्रचार कब क्रम में है और आय उत्पन्न करने के लिए आप उसके बारे में क्या करने की योजना बना रहे हैं। यह बहुत काम की तरह लगता है, लेकिन यह आपकी वेबसाइट के संचालन को आसान और अंत में अधिक लाभदायक बना देगा।



अपनी साइट का प्रचार नहीं करना


हमने झूठी उम्मीद के बारे में बात की कि यदि आप इसे बनाते हैं, तो वे आएंगे। जब आगंतुक आते हैं तो साइट को मुद्रीकृत करने के लिए कई पैसे की बाल्टी डालना पहला कदम है। आगंतुकों को दिखाने के लिए आपको साइट का भारी प्रचार भी करना होगा। एक ऑनलाइन व्यक्ति के रूप में, आपके पास टेलीविज़न, रेडियो और न्यूज़प्रिंट में बड़े पैमाने पर अभियान का विज्ञापन करने के लिए समान संसाधन नहीं हैं। इसके बजाय, आपके विकल्प केवल वही तक सीमित रहेंगे जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं। जैसे ही साइट ऊपर जाती है, अपने खुद के हॉर्न को टटोलना शुरू करके पंप को प्राइम करें। वितरित करने के लिए सामग्री के साथ जाने के लिए एक विपणन अभियान स्थापित करें; फिर जब साइट लाइव हो जाती है, तो आप प्रचार शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपनी साइट को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।



ईमेल हस्ताक्षर सेट करें


प्रत्येक वेबसाइट के लिए अलग-अलग ईमेल पते सेट करें और एक स्वचालित हस्ताक्षर जोड़ें जो साइट या हाल ही में प्रदर्शित उत्पाद या सेवा, सीपीए ऑफ़र, या ऐसी किसी भी चीज़ को बढ़ावा देता है जो आपके लिए पैसा कमा सकती है। अब, जब लोग साइट को ईमेल करते हैं और आप प्रतिक्रिया देते हैं, तो हस्ताक्षर डाला जाता है और स्वचालित रूप से आपके और आपके ग्राहक के लिए कुछ मूल्यवान को बढ़ावा देता है।



प्रेस विज्ञप्ति भेजें


आपके द्वारा ऑफ़र किए जा रहे सभी नए उत्पादों और सेवाओं के लिए प्रेस विज्ञप्तियां लिखें और ऑनलाइन जाना सुनिश्चित करें और उन्हें प्रेस विज्ञप्ति साइटों में जोड़ें। आप एक ऐसी सेवा खरीद सकते हैं जो एक प्रेस विज्ञप्ति लेकर उसे कई साइटों पर पोस्ट करेगी। जब तक आपके पास अपना वेब पता है और आप क्या पेशकश कर रहे हैं, यह पूरे वेब पर प्रचार करने और अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।



जानकारीपूर्ण लेख लिखें


आप लेख निर्देशिकाओं में सूचनात्मक लेख मुफ्त में भी जमा कर सकते हैं। यदि आप एक अच्छा लेख लिखते हैं और उस पर बहुत ध्यान दिया जाता है, तो यह आपकी साइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक ला सकता है। इन लेखों के साथ शामिल संसाधन बॉक्स में, आपको दो लिंक पोस्ट करने की अनुमति है। चुनें कि आप वहां क्या विज्ञापन देते हैं और उन लिंक के लिए साइट के समझौते की शर्तों के भीतर रहना सुनिश्चित करें।



अपने सामाजिक नेटवर्क अपडेट करें


अपने सभी सामाजिक नेटवर्क पर नए प्रस्तावों पर स्थिति अपडेट भेजने के लिए Ping.fm जैसी स्वचालित सेवा का उपयोग करें। इस तरह, आप उन कार्यों को केंद्रीकृत करते हैं, लेकिन फिर भी अपनी बात सभी तक पहुंचाते हैं।



ट्रैकिंग परिणाम नहीं


इस सारे काम के बाद, आपको शायद कुछ अंदाजा हो जाएगा कि आपकी रणनीतियां काम कर रही हैं या नहीं, नीचे की रेखा को ट्रैक करके नहीं। यह आपकी इंटरनेट मार्केटिंग सफलता को ट्रैक करने का बहुत ही मूल तरीका है। बेहतर परिणामों के लिए आप जिन तीन मुख्य चीजों को ट्रैक करना चाहते हैं, वे हैं ट्रैफ़िक, रूपांतरण और मार्केटिंग प्रभावशीलता।



ट्रैफ़िक 


आपकी वेबसाइट अन्य आँकड़ों के साथ-साथ साइट पर आने वाले विशिष्ट विज़िटर और हिट के माध्यम से ट्रैफ़िक को ट्रैक करेगी। हालांकि यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि आपकी साइट कितनी लोकप्रिय है, यह आपको इस बारे में बहुत कम बताती है कि आपके ट्रैफ़िक की मुख्य धाराएँ कहाँ से आ रही हैं। एक और नज़र डालने पर, आप देखते हैं कि कौन से देश आपको सबसे अधिक हिट देते हैं और कौन सी साइटें भी। हालांकि, यदि आप किसी विशिष्ट प्रचार का परीक्षण कर रहे हैं, तो यह वास्तव में तब तक दिखाई नहीं देता जब तक कि आप एक URL शॉर्टनर का उपयोग करने के लिए समय नहीं निकालते जो यह ट्रैक करेगा कि अलग-अलग दिनों में उस लिंक पर कितने विशिष्ट हिट दिखाई दिए। ट्रैफ़िक देखने और यथासंभव अधिक से अधिक तरीकों से उसका विश्लेषण करने के लिए तकनीकों को शामिल करें।



रूपांतरण


रूपांतरण आमतौर पर किसी विज़िटर को ग्राहक में बदलने से संबंधित होते हैं। हालाँकि, यदि आप CPA ऑफ़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति में परिवर्तित कर सकते हैं जो आपकी जेब में पैसे पहुँचाने वाली कार्रवाई को पूरा करता है। आप एक मुक्त क्षेत्र चाहते हैं जहां लोग सदस्यता लेते हैं और किसी अज्ञात आगंतुक से ईमेल खाते वाले किसी व्यक्ति में परिवर्तित हो जाते हैं। ऐसे कई रूपांतरण हैं जो आपको दिखा सकते हैं कि आपकी साइट कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है और उसे कहां और अधिक काम करने की आवश्यकता है।



विपणन प्रभावशीलता


जब आप ईमेल अभियान करते हैं, तो क्या यह जानना अच्छा नहीं होगा कि कितने लोगों ने आपके ईमेल खोले और आपके ऑफ़र पर क्लिक किया? Aweber.com जैसी प्रणाली का उपयोग करके, आप अपनी बिक्री पाइपलाइन को स्वचालित कर सकते हैं और अपने ईमेल अभियानों की प्रभावशीलता को उन ईमेल और लिंक तक ट्रैक कर सकते हैं, जिन पर सबसे अधिक ध्यान गया। इससे आपको यह पहचानने में मदद मिलती है कि आपके दर्शकों के साथ क्या काम करता है और क्या नहीं।

स्प्लिट टेस्टिंग विभिन्न बिक्री पृष्ठों की मार्केटिंग प्रभावशीलता का परीक्षण करने का एक और तरीका है। यह ईमेल मार्केटिंग के साथ भी किया जा सकता है, लेकिन इसका उपयोग अक्सर वेब पेजों के साथ किया जाता है। विचार एक बिक्री प्रस्ताव के दो अलग-अलग संस्करण स्थापित करना है और आधा ट्रैफ़िक एक वेब पेज पर और दूसरा आधा दूसरे वेब पेज पर भेजना है। जिसकी रूपांतरण दर बेहतर है, वह बेहतर विज्ञापन है, चाहे वह शीर्षक हो या "अभी खरीदें!" बटन।



अकेले जा रहे हैं


एक नवोदित इंटरनेट विपणक जो सबसे बुरी चीज कर सकता है, वह है इसे अकेले करना। चाहे वह सब कुछ मैन्युअल रूप से करने की कोशिश कर रहा हो और प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहा हो, नेटवर्किंग की कमी हो, या उन विशेषज्ञों को सुनने में विफलता हो जो उससे पहले गए थे, अकेले जाना संकट और उच्च निराशा का एक निश्चित नुस्खा है . सीखने की एक कठिन अवस्था है, लेकिन मदद के लिए हाथ देने में मदद करने के लिए बहुत सारे उपकरण, फ़ोरम और विशेषज्ञ हैं कि जब कोई व्यक्ति कठिन तरीके से काम करने की कोशिश करता है तो यह वास्तव में दुखद होता है।



ऑनलाइन टूल्स का लाभ उठाएं


इस संक्षिप्त रिपोर्ट के माध्यम से हमने कई टूल पर चर्चा की है। ऐसे कई अन्य लोग हैं जो रोज़मर्रा के महत्वपूर्ण कार्यों को स्वचालित करने के काम में आपकी मदद करने के लिए बस इंतज़ार कर रहे हैं। एक बार स्थापित हो जाने के बाद, वे उस समय को खाली कर देते हैं जिसे आप कहीं और खर्च कर सकते हैं, जिससे आपकी उत्पादकता बढ़ जाती है। टूल को लागू करने का तरीका सीखने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन जितनी जल्दी आप उन्हें सीखेंगे और लागू करेंगे, तब से आप मैन्युअल रूप से काम करने में उतना ही कम समय बर्बाद करेंगे।



नेटवर्क हर समय


इंटरनेट ने नए लोगों से ऑनलाइन मिलना आसान बना दिया है। आप www.warriorforum.com पर वारियर फ़ोरम जैसे इंटरनेट मार्केटिंग फ़ोरम में बार-बार आना चाहेंगे और समूह में योगदान देंगे। आप कुछ ऐसी ही समस्याओं को पढ़ सकते हैं जो आप कर रहे हैं और लोग उन्हें कैसे हल कर रहे हैं। आप अपने स्वयं के प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं और विशेषज्ञों से ऑनलाइन उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। सोशल नेटवर्क के साथ भी यही सच है। आप उन लोगों को आकर्षित कर सकते हैं जो आपके आला में हैं और देख सकते हैं कि वे अपना ऑनलाइन व्यवसाय बनाने के लिए क्या कर रहे हैं। जितने हो सके उतने इंटरनेट विपणक से दोस्ती करें या उनका अनुसरण करें, देखें कि वे खुद को ऑनलाइन कैसे बढ़ावा देते हैं, और फिर उन्हें कॉपी करें। अक्सर, यह देखकर कि वे क्या कर रहे हैं, आपको अपनी साइटों पर लागू करने के लिए कुछ बेहतरीन उपाय मिलेंगे।



विशेषज्ञों की सुनें


जहां विशेषज्ञ हों वहां जाएं और ध्यान से सुनें। न केवल सुनें, बल्कि करें भी। बाहर जाओ और जो कुछ वे प्रचार कर रहे हैं उसे लागू करें और देखें कि यह वास्तव में काम करता है या नहीं। कुछ चीजें आपके लिए काम करेंगी और अन्य नहीं करेंगी, लेकिन इसे टूल या विशेषज्ञों पर दोष न दें। यह सिर्फ आपके दर्शक हो सकते हैं या आला उन तरीकों से बहुत अलग है जो पहले इस्तेमाल किए गए थे। आप जो कुछ भी सुनते हैं उसे हमेशा अपनी साइटों और निचे में अनुकूलित करें। ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप सुनते हैं उसका मूल्य है, लेकिन आप यह तय करने वाले होंगे कि यह आपके इंटरनेट मार्केटिंग प्रथाओं और साइटों के साथ कैसे काम कर सकता है। व्यक्तिगत रूप से आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं, के बीच सावधानी से भेदभाव करके, आप वहां मौजूद जानकारी पर कड़ा नियंत्रण रखते हैं और बहुत जल्दी रेत से सोना निकालना सीखते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो वास्तव में आपको उत्साहित करता है और आपके आला को समझता है, तो देखें कि क्या वे एक सलाह या कोचिंग कार्यक्रम प्रदान करते हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम महंगे हो सकते हैं, लेकिन वे सचमुच आपको कार्रवाई में शामिल कर सकते हैं और एक वर्ष में वह हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो अन्यथा कुछ वर्षों में हो सकता है। केवल सम्मानित प्रशिक्षकों को चुनने में सावधानी बरतें और परिणामों पर हमेशा नजर रखें।




  ** मुझे आशा है कि आपको यह पसंद आया होगा।**


(कृपया शेयर करें और अपनी प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन में दें। धन्यवाद)




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